Search
  • Dizzy Zedison Malsben Potter

हॉरक्रक्स

इस ब्लॉग में, हम हैरी डिस्कवरिंग विजार्डिंग दुनिया के बारे में पढ़ने जा रहे थे, लेकिन आज हम देखेंगे कि श्राप के बाद लॉर्ड वोल्डमॉर्ट कैसे बच गए। होरक्रूक्स ने उसे बचाया। तो इस ब्लॉग में, हम उत्पत्ति, निर्माण के बारे में पढ़ेंगे।


"हॉरक्रक्स की, जादुई आविष्कारों में सबसे दुष्ट, हम न तो बोलेंगे और न ही दिशा देंगे"


-मजिक मोस्ट एविल, हैरी पॉटर और हाफ-ब्लड प्रिंस का परिचय



एक हॉरक्रक्स एक शक्तिशाली वस्तु है जिसमें एक अंधेरे जादूगर या चुड़ैल ने अमरता प्राप्त करने के लिए अपनी आत्मा का एक टुकड़ा छिपाया है। एक हॉरक्रक्स बनाने से शरीर को नष्ट होने पर किसी की आत्मा को पृथ्वी पर लंगर डालने की क्षमता मिलती है; जितना अधिक हॉरक्रक्स एक बनाता है, उतना ही सच्चा अमरता भी होता है।


उद्गम:

पहला होरक्रूक्स हेरपो द फाउल द्वारा बनाया गया था। उनमें से एकमात्र अन्य ज्ञात रचनाकार लॉर्ड वोल्डेमॉर्ट थे, जो संभवतः एक से अधिक हॉरक्रक्स का सफलतापूर्वक निर्माण करने वाले एकमात्र व्यक्ति थे। वोल्डेमॉर्ट ने सात हॉरक्रक्स बनाए। स्लुगॉर्न ने उल्लेख किया कि जीवित रहने के लिए हॉरक्रक्स का उपयोग करने वालों का भाग्य केवल कुछ ही पसंद करेगा, यह सुझाव देते हुए कि कुछ अन्य लोगों ने अपने हॉरक्रक्स का निर्माण किया है।


हॉरक्रक्स की प्रकृति और अवधारणाएं इतनी भयानक हैं, उन्हें अधिकांश विजार्डिंग दुनिया से गुप्त रखा गया था, और केवल कुछ ही जानते थे कि वे क्या थे। हॉगवर्ट्स ने हॉरक्रूक्स के विषय पर प्रतिबंध लगा दिया, और यहां तक ​​कि मैजिक मोस्ट ईविल जैसी पुस्तकों ने केवल इस विषय को सबसे अच्छा माना। हॉर्क्रक्स के बारे में विस्तार से बताने वाली एकमात्र ज्ञात पुस्तक सीक्रेट ऑफ़ द डार्केस्ट आर्ट है। जैसा कि विषय के बारे में बहुत कम ज्ञात है, किसी को नहीं पता था कि एक से अधिक हॉरक्रक्स बनाने के क्या प्रभाव होंगे, क्योंकि, वोल्डेमॉर्ट से अलग, किसी ने भी ऐसा नहीं किया है।


# पुस्तक के अत्यंत अंधेरे और खतरनाक स्वभाव के कारण, अल्बस डंबलडोर ने इसे अपने कार्यालय में छिपा दिया; हालाँकि, उन्होंने इसे नष्ट नहीं किया। ऐसा माना जाता है कि टॉम रिडल को इस पुस्तक में हॉरक्रक्स बनाने के लिए आवश्यक जानकारी मिली थी।


एक हॉरक्रक्स अस्तित्व में सबसे गहरी कलाओं में से एक है क्योंकि इसमें आत्मा को विभाजित करना शामिल है, जिसका उद्देश्य बुराई, हत्या के सबसे सर्वोच्च कार्य के माध्यम से संपूर्ण रहना है।



“एक हॉरक्रक्स एक वस्तु के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला शब्द है जिसमें एक व्यक्ति ने अपनी आत्मा का हिस्सा छुपाया है… ठीक है, आप अपनी आत्मा को विभाजित करते हैं, आप देखते हैं, और शरीर के बाहर एक वस्तु में इसका हिस्सा छिपाते हैं। फिर, भले ही किसी के शरीर पर हमला किया जाए या उसे नष्ट कर दिया जाए, फिर भी कोई मर नहीं सकता है, क्योंकि आत्मा का हिस्सा पृथ्वी के नीचे और बिना छला हुआ रहता है। ”


-होरेस स्लुगॉर्न, हैरी पॉटर और हाफ-ब्लड प्रिंस


निर्माण:

इसमें शामिल विशिष्ट प्रक्रियाओं को एक जादू और एक बहुत ही भयानक कार्य शामिल करने के लिए जाना जाता है। किसी की आत्मा को विभाजित करने के लिए, किसी को भी बुराई-हत्या का सबसे सर्वोच्च कार्य करना चाहिए - और फिर अपनी खंडित आत्मा के एक हिस्से को मंत्र के साथ एक चुने हुए ऑब्जेक्ट में संलग्न करना चाहिए। अलग की गई आत्मा का टुकड़ा हमेशा वैसा ही रहेगा जैसा कि विभाजित होने पर था; उदाहरण के लिए, टॉम रिडल की डायरी में टॉम मार्वोलो रिडल को एक किशोर के रूप में चित्रित किया गया था, और सालाज़ार स्लीथेरिन के लॉकेट के अंदर की आँखों ने वोल्डेमॉर्ट की आँखों को देखा, जब वे अधिक मानवीय दिखते थे।


# हालांकि एक हॉरक्रक्स कुछ भी (जीवित प्राणियों सहित) से बनाया जा सकता है, लॉर्ड वोल्डेमॉर्ट ने बहुत महत्व या महत्व की वस्तुओं का उपयोग करने के लिए चुना। प्रक्रिया आत्मा के हिस्से को चुड़ैल या विज़ार्ड में अस्थिर बना देती है। यदि निर्माता के भौतिक शरीर को बाद में नष्ट कर दिया जाता है, तो वह गैर-शारीरिक रूप में जीवित रहेगा, हालांकि भौतिक रूप को पुन: प्राप्त करने के तरीके हैं। हालांकि, होरेस स्लुगॉर्न के अनुसार, कुछ इस तरह के रूप में रहना चाहते हैं और मृत्यु बेहतर होगी


# यह एक बिंदु पर कहा गया है कि वोल्डेमॉर्ट ने पहले ही अपने सात हॉरक्रक्स बनाने में "अपनी आत्मा को सीमा तक धकेल दिया था"। इसका मतलब यह है कि होरक्रूक्स की एक सीमित संख्या किसी भी एक व्यक्ति को फिर से प्रयास करने के लिए प्रक्रिया खतरनाक होने से पहले बना सकती है। हालांकि इस सीमा को स्पष्ट रूप से कभी नहीं कहा गया है, संख्या सात जानबूझकर हॉरक्रक्स में ठोस रूप से सेट होती है, और व्यक्ति के स्वयं के शरीर के अलावा सात हॉरक्रक्स बनाने से आत्मा अस्थिर हो जाती है और तोड़ने के लिए उत्तरदायी होती है जब वह व्यक्ति जिसकी आत्मा हत्या करना है। डंबलडोर ने स्पष्ट रूप से कहा कि वोल्डेमॉर्ट की आत्मा इतनी अस्थिर हो गई थी कि यह अंततः "अलग हो गया" जब वोल्डेमॉर्ट ने पहली बार हैरी की हत्या करने की कोशिश की।

1 view

Recent Posts

See All

Did you like it?

Comment or write @ hogwartspotter1981@gmail.com