Search
  • Dizzy Zedison Malsben Potter

गौड्रिक होलो में!?

1981 में हल्लोवे की शाम को, लॉर्ड वोल्डेमॉर्ट गोड्रिक के खोखले में पहुंचे और जेम्स और लिली की हत्या कर दी। उसने पहले जेम्स की हत्या की, जिसने डार्क लॉर्ड को विचलित करने की कोशिश की; दुर्भाग्य से, उसके पास उसकी छड़ी नहीं थी और उसे तुरंत मार दिया गया था। वोल्डेमॉर्ट फिर लिली पर आगे बढ़ गया, जो हैरी की रक्षा करने की कोशिश में मर गया। उसने हैरी पर काम करने से किलिंग लान (अवार्ड केदवारा) को बलिदान कर दिया, जिसके परिणामस्वरूप हैरी के लिए उसका प्यार उसकी रक्षा में बाधा बन गया। जब वोल्डेमॉर्ट ने हैरी पर शाप देने का प्रयास किया, तो उसने ढलाईकार पर पलटवार किया और हैरी की हत्या करने के बजाय, वोल्डेमॉर्ट ने अपनी सारी शक्तियाँ खो दीं और उसका शारीरिक रूप तिरोहित हो गया।



वोल्डेमॉर्ट को उस समय तक पांच हॉरक्रक्स द्वारा मौत से बचाया गया था, जिसमें उनकी डायरी, गौंट की अंगूठी, स्लीथरीन का लॉकेट, हफलपफ का कप (बेलाट्रिक्स का ग्रिंगट्स वॉल्ट), और रेवेनक्लाव की डाइड शामिल थी। बाद में इसमें खुद हैरी भी शामिल हो गया, क्योंकि वोल्डेमॉर्ट की अस्थिर आत्मा का एक टुकड़ा केवल जीवित रहने पर मौजूद था। इसने उन्हें वोल्डेमॉर्ट की कुछ क्षमताएं दीं, जैसे कि पारेल्टसॉन्ग बोलने की क्षमता। इस घटना ने हैरी को किलिंग अभिशाप से बचने के लिए एकमात्र व्यक्ति बना दिया, इस प्रकार उसे "बॉय हू लिव्ड" शीर्षक दिया। असफल शाप ने उसके माथे पर अल्टनिंग-बोल्ट का निशान छोड़ दिया जो उसे वोल्डेमॉर्ट के बराबर के रूप में चिह्नित करता है। यह निशान आने वाले वर्षों में एक प्रतिबंध होगा और हैरी के लिए एक आशीर्वाद भी होगा, क्योंकि इसने लॉर्ड वोल्डेमॉर्ट और खुद के बीच एक टेलिपाथिक लिंक खोला, जिससे एक-दूसरे के विचारों के बारे में कुछ जागरूकता आई।



रुबस हैग्रिड ने हैरी को घर से बचाया, वोल्डेमॉर्ट के दोषपूर्ण हत्या शाप से आंशिक रूप से नष्ट हो गया, और उसे अल्बस डंबलडोर से अपनी चाची और चाचा के पास ले जाने के लिए विशिष्ट आदेश दिए गए। जैसे ही हाग्रिड ने छोड़ा, उसे कुम्हारों के एक करीबी दोस्त सीरियस ब्लैक ने रोक दिया, जिसने हाग्रिड से बच्चे को देने की गुहार लगाई, क्योंकि वह जेम्स और लिली की मौत की स्थिति में चुना गया अभिभावक था। हैग्रिड ने यह कहते हुए इनकार कर दिया कि वह डंबलडोर से हैरी को उसके रिश्तेदारों के पास ले जाने के आदेश के तहत था। हालांकि सीरियस अनिच्छुक था, पर भरोसा किया और हैरी को प्रिवेट ड्राइव पर ले जाने के लिए अपनी फ्लाइंग मोटरसाइकिल दी और पीटर पेटीग्रे का पता लगाने के लिए छोड़ दिया, जिसने बाद में अपनी मौत को रोक लिया और सीरियस को उसकी मौत और बारह डॉग की मौत के लिए तैयार किया। बाद में हैग्रिड के साथ इस मुठभेड़ का उपयोग इस विचार का समर्थन करने के लिए किया गया कि सीरियस ब्लैक ने कुम्हारों को वोल्डेमॉर्ट को धोखा दिया।



हैग्रिड ने 1 नवंबर 1981 की देर शाम हैरी को डंबलडोर के पास पहुंचाया। डंबलडोर ने डर्स्लीस को स्पष्टीकरण का एक पत्र छोड़ दिया, लेकिन उन्होंने इसे हैरी को कभी नहीं छोड़ा। इसके बजाय, हैरी ने अपने जीवन के अगले दशक को अपने सख्त और दयनीय घर में बिताए बिना यह जाने कि वह एक जादूगर था।



3 views

Recent Posts

See All

Did you like it?

Comment or write @ hogwartspotter1981@gmail.com